Prevention on cyber crime by awareness

undefined

बोकारो:  बहादुरपुर में आज टेलीफोन उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महिला कल्याण समिति धोरी द्वारा ट्राई भारत सरकार के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हाई स्कूल बहादुरपुर के प्रधानाध्यापक गंगाराम ने कहा कि मोबाइल के द्वारा साइबर ठगी का मामला काफी बढ़ गया है ,जिसको रोकने के लिए आम लोगों को जागरूक करना जरूरी है।

साथ ही मोबाइल के माध्यम से बच्चों के साथ हिंसा का मामला वर्ग रहा है जिसको रोकना की जरूरत है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहयोगिनी के निर्देशक गौतम सागर ने कहा कि मोबाइल फोन,टीवी, टैबलेट, कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बच्‍चों को वर्चुअल ऑटिज्म का शिकार बना रहे हैं।

undefined

एक रिपोर्ट के मुताबिक इन सबसे बच्चों में आटिज्‍म की बीमारी बढ़ रही है और उनकी सोशल कम्‍युनिकेशन और बिहैवियर स्‍किल्‍स प्रभावित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि मोबाइल का उपयोग जरूरत के लिए किया जाना जरूरी है।

इस दौरान टेलीफोन उपभोक्ता वकालत समूह के सदस्य डॉ श्याम कुमार भारती ने कहा कि दूरसंचार कंपनियों के द्वारा आम उपभोक्ता के साथ ठगी एवं परेशानी करने के मामले पर ट्राई के टोल फ्री नंबर 198 पर कॉल कर शिकायत दर्ज की जा सकती है । उन्होंने कहा कि मोबाइल टावर लगाने सहित डाटा रिचार्ज करने पर ठगी के बहुत सारे मामले आए हैं जिस पर लगाम लगाने की जरूरत है। इस दौरान जिओ कंपनी के प्रतिनिधि चंदन कुमार ने कहा कि उपभोक्ताओं के शिकायत पर त्वरित कार्यवाही की जाती है तथा समस्या का निवारण किया जाता है।


Press news